Monday, October 28, 2013



पंजाब के तरनतारन में ४ मार्च को घटे एक शर्मनाक घटनाक्रम ने फिर से कई सवाल खड़े कर दिए की क्या महिलाएं कही भी सुरक्षित हैं? क्या पंजाब की धरती जहा पर गुरु नानक साहिब ने औरत को कहीं ऊँचा दर्जा दिया वही उसी औरत की इज्ज़त को यूँ उछाला जायेगा गुरु ग्रन्थ साहिब में औरत के बारे में गुरु साहिब ने फरमाया है !      !! सो किउ मंदा आखिए जित जमेह राजान !! ४७३!!
इस घटनाक्रम की एक विडिओ किसी राहगीर ने बना कर TV चेनल को दी जिसके चलते पंजाब सरकार को कुछ पुलिस वालो को सस्पेंड करना पड़ा पर गौर तलब हे की क्या सरकार का खौफ केवल आम आदमी को ही क्यों है पुलिस या किसी दबंग को क्यों नहीं ?
सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद हडकंप मच जाना क्या इस बात की तरफ संकेत नहीं देता की मोजुदा सरकारें अपनी कार्य प्रणाली को बदल दे अन्यथा देश गर्क की तरफ बढ़ रहा है क्योकि जहा औरत का सत्कार नहीं वह तो भगवान भी वास नहीं करते ऐसा हर धर्म ग्रन्थ में दर्ज है
भंड जमिये भंड निमिये भंड मंगन विआह !!
भन्डों होवे दोस्ती भन्डों चले राहों!!
भंड (स्त्री) से पुरुष जन्मा स्त्री से संसार आगे बढा ! जिस स्त्री से राजे महाराजे जन्मे उस स्त्री के बिना संसार शुन्य है उस स्त्री का आदर सत्कार करना पुरुष का कर्तव्य है !!
परन्तु देखने में सब इसके उल्ट हो रहा है !!
कभी पंजाब में कभी दिल्ली में औरत की अस्मत से खेला जा रहा है ! कब रुकेगा ये नीचता का नंगा नाच !! इसका जवाब कौन देगा ? क्या कोख में बेटी की हत्या का यही कारण तो नहीं? इन सब बीअतो के जवाब हमें खोजने होंगे अगर हम सभ्य समाज की कल्पना करते हैं तो अन्यथथा कल हम अपनी नयी पीढ़ी को क्या जवाब देंगे !!!!
..........
                               
अचानक एक ताज़ा घटनाक्रम में पंजाब कांग्रेस कमेटी के प्रधान केप्टन अमरिंदर सिंह को प्रधानगी ओहदे से हटा दिया गया ! उनकी जगह गुरदासपुर के लोक सभा से संसद सदस्य स. परताप सिंह बाजवा को नियुक्त किआ गया है!! क्या पंजाब की राजनीती में नया मोड आएगा ? क्या कांग्रेसियो का पलायन रुकेगा इस नए कदम से !देखना ये होगा की पंजाब में राजनीती किस करवट बैठती है !!
...............



पंजाब में बढ़ते नशे के परचलन का एक भयानक रूप फिर से मौत का तांडव दिखा गया ! जालन्धर नकोदर रोड पर अकाल अकादमी की स्कूल बस और ट्रक की आमने सामने की टक्कर में १३ मासूमो को लील लिया व् बस ड्राईवर की भी मौके पर दर्दनाक मौत हो गयी